PM SVANidhi स्वनिधि योजना के तहत मिलेंगे 10 हजार रुपये, ऐसे करें अप्लाई

Spread the love

 

PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (PM SVANidhi)
PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi (PM SVANidhi)

भारत सरकार ने बीते माह PM SVANidhi (स्वनिधि) योजना को लांच किया है जिसका उद्देश्य पटरी-रेहड़ी वालों को 10 हजार रुपए मुहैया करा उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करना है।

PM SVANidhi (स्वनिधि) योजना के तहत दिहाड़ी मजदूर, रेहड़ी वाले, एवं अन्य दैनिक भोगी मजदूरों को 10 हजार रुपये तक का लोन मुहैया करवाया जाएगा। अब तक इस योजना में लगभग 1.54 लाख लोगों ने अप्लाई कर दिया है।

योजना को अधिक विख्यात एवं बेहतर बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने एक खास मोबाइल एप्प बनाया है जिसमें इस लोन को लेने की पूरी प्रक्रिया को आसान तरीके से समझाया गया है। इस एप को यूजर्स गूगल प्लेस्टोर (Google Playstore) से डाउनलोड कर सकेंगे। इस एप में वह सभी फीचर्स उपलब्ध हैं जो PM स्वनिधि योजना के वेव पोर्टल में हैं मतलब आप इस एप के जरिये घर बैठे ही 10 हजार रुपये तक का लोन आसानी से ले सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई:
इस योजना के अंतर्गत अगर आप ये धनराशि लेना चाहते हैं तो आपको दी जा रही लिंक
http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर क्लिक कर Apply for Loan सेक्शन पर जाकर फार्म को भरना होगा। और यदि आवेदक चाहे तो गूगल प्लेस्टोर से एप डाउनलोड कर भी फार्म भरा जा सकता है।

विगत 1 जून को इस योजना को लॉन्च करने के बाद केंद्र सरकार ने इसके लिए 5000 करोड़ रुपये की राशि का बजट रखा है।

बता दें कि इस योजना के तहत धनराशि को लेने के लिए आवेदक को किसी भी तरह की कोई गारंटी नहीं देनी होगी। इस योजना की खास बात ये भी है कि यदि आप इस लोन का समय से भुगतान करते हैं तो आपको 7 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी मिलेगी।

इस लोन को लौटाने का समय एक साल निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत ली गई रकम को मासिक किस्त के रूप में लौटाने का प्रावधान है।
आपको बता दें कि इस योजना से करीब 50 लाख रेहड़ी-पटरी वालों, मजदूरों को लाभ मिलने की संभावना है।

देश दुनिया की अन्य रोचक व तथ्यपरक खबरों में बने रहने के लिए जुड़े रहिये  www.estradeherald.com के साथ !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *