Saroj Khan Death: मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का 71 साल की उम्र में निधन

Spread the love
Choreographer Saroj Khan
Choreographer Saroj Khan

मुंबई :बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) का कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrest) के चलते मुंबई में निधन हो गया. उनका स्वास्थ्य बीते कुछ दिनों से ठीक नही चल रहा था, जिसके चलते डांस की मल्लिका को मुंबई के बांद्रा स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, गुरूवार की रात उनकी तवियत ज्यादा बिगड़ गयी और शुक्रवार सुबह उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.

71 साल की सरोज खान को सांस न ले पाने के कारण 17 जून को मुंबई के बांद्रा स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, हालाँकि बाद में उनका Covid19 टेस्ट भी कराया गया था जो नेगेटिव आया था. उनको सांस न ले पाने से काफी परेशानी हो रही थी इसी के चलते रात करीब 2 बजे सरोज खान ने अंतिम सांस ली.

कैसे की थी करियर की शुरुआत: 

22 नवम्बर 1948 को जन्मी सरोज खान(Saroj Khan) ने 200 से अधिक फिल्मों के गानों को कोरियोग्राफ किया था, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत तीन साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में फिल्म नज़राना में ‘श्यामा’ नाम के किरदार से की थी. सरोज खान 1950 दशक के अंत में एक बैकग्राउंड डांसर थीं.

उन्होंने फिल्म कोरियोग्राफर बी सोहनलाल के अधीन काम करते हुए नृत्य सीखा, और 13 वर्ष की आयु में उनसे शादी की थी, 13 वर्ष की सरोज से शादी करते समय बी. सोहनलाल की उम्र 41 वर्ष थी और उन्होंने सरोज को नही बताया था कि वह पहले से ही शादीशुदा हैं और उनके 4बच्चे भी हैं. एक सहायक कोरियोग्राफर के रूप में  काम करने के बाद में वह खुद कोरियोग्राफी में शिफ्ट हो गईं, और 1974 में आई फिल्म ‘गीता मेरा नाम’ के साथ एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर के रूप में उन्हें ब्रेक मिला।

हालाँकि, उन्हें प्रशंसा प्राप्त करने के लिए कई वर्षों तक इंतजार करना पड़ा, जो श्रीदेवी के साथ काम करके आई, 1986 में आई हरदेश मल्होत्रा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘नगीना’ जिसमें श्रीदेवी के साथ काम करके सरोज खान डांस की मल्लिका कही जाने लगीं और इस तरह एक के बाद एक लगातार फिल्मों में क्रियोग्राफी करने के वह बॉलीवुड की सबसे सफल कोरियोग्राफर बन गईं.

आपको बता दें कि माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय, श्री देवी समेत  बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स को सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था, इन स्टार्स के मुताबिक उनकी सफलता में सरोज खान का अहम योगदान है.

देश दुनिया की अन्य रोचक व तथ्यपरक खबरों में बने रहने के लिए जुड़े रहिये  www.estradeherald.com के साथ !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *