ICMR ने शरू किया Covid19 वैक्सीन के ट्रायल के लिए पंजीकरण

Spread the love
Covid19 Vaccine Images
Covid19 Vaccine Image

नई दिल्ली। ICMR ( इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) यानी भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद Covid19 वैक्सीन के लिए पंजीकरण शुरू करने जा रहा है, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने स्वयंसेवकों को पंजीकृत करके कोरोनावायरस के ​​परीक्षण के पहले चरण को शुरू करने के लिए देश के 12 चिकित्सा संस्थानों को लिखा था।

सूत्रों के मुताबिक इन संस्थानों की अधिकतम संख्या ने नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस टीके को विकसित करने के लिए ICMR ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ साझेदारी की है जबकि Zydus Cadila ZyCov-D Vaccine पर काम कर रहा है।

भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ने हाल ही में COVAXIN और ZyCov-D वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण के लिए वैश्विक महामारी के अंत की शुरुआत को मंजूरी दे दी है।

दुनिया भर में, 140 से अधिक उम्मीदवार वैक्सीन के विकास के विभिन्न चरणों में हैं। भारतीय संस्थान भी भारत में टीकों के विकास के लिए रिसर्च और विकास में लगे हुए हैं।

आज स्वयंसेवकों के नामांकन की शुरुआत के साथ, दो भारतीय टीका उम्मीदवारों का परीक्षण, परीक्षण के दो चरणों में 1,125 स्वस्थ स्वयंसेवकों पर किया जाएगा।

टीकों का मूल्यांकन इसकी सुरक्षा, अभिक्रियाशीलता, सहनशीलता और प्रतिरक्षण क्षमता के लिए किया जाएगा। स्वयंसेवकों को दो इंट्रामस्क्युलर शॉट्स दिए जाएंगे। परीक्षणों के लिए प्रस्तावित आयु समूह चरण I के लिए 18-55 वर्ष और द्वितीय चरण के लिए 12-65 वर्ष हैं।

आपको बता दें कि सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद के निदेशक डॉ. राकेश मिश्रा ने लोगों से टीका विकास पर वैज्ञानिक प्रगति के बीच अपनी सुरक्षा को कम नहीं करने का आग्रह किया है।

 

देश दुनिया की अन्य रोचक व तथ्यपरक खबरों में बने रहने के लिए जुड़े रहिये  www.estradeherald.com के साथ !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *