Mann Ki Baat: TikTok बैन के बाद PM मोदी बोले इन भारतीय एप्स के बारे में !

Spread the love

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने मन की बात (Mann Ki Baat) में कई बातों जिक्र किया। अभी हाल में युवाओं के लिए एक एप्प इनोवेशन चैलेंज लांच किया गया था। आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चेलैंज (Atmanirbhar Bharat Innovation Challenge) में भारतीय युवाओं ने काफी मात्रा में भाग लिया। बताते चलें कि इस चैलेंज में विजेता को अधिकतम 20 लाख रूपये तक का इनाम दिया जाना तय हुआ था।

साथ ही प्रधानमंत्री ने Mann Ki Baat में उन एप्प्स के नाम भी बताये जिन्हें इस चैलेंज के अंतर्गत पुरुष्कृत भी किया गया था। आइये जानते हैं कि वे एप्प्स कौन-कौन से हैं और उनका हम किस प्रकार उपयोग कर सकते हैं।

Ask Sarkar

Ask सरकार एक ऐसा एप्प है जिसका उपयोग करके आप एक चैट आप्शन के जरिये किसी भी सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

KOO App

यह एप्प हमें हमारी मातृभाषा से जोड़कर रखता है. इसका उपयोग हम अपनी बात को हमारी मातृभाषा में कोई लेख या विडियो के जरिये रखने के लिए कर सकते हैं।

Step set go

यह एक फिटनेस एप्प है जो कि आपके डेली एक्सरसाइज के दौरान आपके द्वारा घटाई गई कैलोरी, चली गई दूरी एवं अन्य बातों का हिसाब रखता है।

Kutuki

यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो इसका उपयोग आप उनके साथ कर सकते हैं। यह एक लर्निंग एप्प है, जिसमे छोटे बच्चों का ख्याल रखते हुए म्यूजिक व कहानियों के जरिये पढाई की सामग्री का समावेश किया गया है। इस एप्प में गेम भी है जिन्हें छोटे बच्चे खेल सकते हैं।

इन एप्प्स के साथ ही प्रधानमंत्री ने हमारे देश को आत्म निर्भर बनाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होने कहा कि यदि हम पूर्ण आत्मविश्वास के साथ अपने देश के लिए काम करेंगे तो निश्चित ही हमारा देश आत्मनिर्भर बनने में समय नहीं लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *