Naveen Rojgar Chhatri Yojana: ‘मन लगाकर काम करो, दोना पत्तल का काम अच्छा चलेगा’, योगी आदित्यनाथ !

Spread the love

 

UP CM Yogi Adityanath
उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ !

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री आवास से अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों के आर्थिक विकास के लिए ‘नवीन रोजगार छतरी योजना’ (Naveen Rojgar Chhatri Yojana) का शुभारंभ किया।

अनुसूचित जाति के आर्थिक विकास के उद्देश्य से शुरू की गई Naveen Rojgar Chhatri Yojana का शुभारंभ करने के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक समानता ही सामाजिक समानता का आधार होती है, अगर समाज का एक तबका मजबूत और दूसरा कमजोर हो तो ऐसे में आत्मनिर्भर समाज की कल्पना नही की जा सकती।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना’ के लाभार्थियों के खाते में 17 करोड़ 42 लाख रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किये। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कुछ लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उनके रोजगार संबधी बात भी की।

इसी क्रम में राज्य के गोरखपुर निवासी दीपक पुत्र राम आसरे ने दोना पत्तल बनाने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए 2.80 लाख रुपये का ऋण लिया था। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपक से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की और उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि- ‘ मन लगाकर काम करो प्लास्टिक बैन है ऐसे में दोना पत्तल का काम अच्छा चलेगा।’ इसी तरह अन्य लाभार्थियों से संवाद के दौरान मुख्यमंत्री जी ने उनका हौसला बढ़ाया।

Dona Pattal Image

लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि वे इस धनराशि का उपयोग साइबर कैफे, टेलरिंग, लॉन्ड्री तथा ड्राई क्लीनिंग, परचून की दुकान, गौ पालन, टेंट हाउस आदि के लिए करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी ने अर्थव्यवस्था के साथ साथ सामाजिक व्यवस्थाएं भी प्रभावित की हैं ऐसे में हमारा दायित्व बनता है कि हम हमारे राज्य के नागरिकों को स्वावलंबी बनाने के लिए उनकी आर्थिक मदद करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने सामाजिक समानता का जो सपना देखा था हमारी सरकार उसे सच करने की दिशा में निरंतर प्रयासरत है।

श्री योगी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने गरीबों के कल्याण हेतु विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की जिसके अंतर्गत गरीबों, वंचितों की हर संभव मदद की जा रही है।

 

देश दुनिया की अन्य रोचक व तथ्यपरक खबरों में बने रहने के लिए जुड़े रहिये  www.estradeherald.com के साथ !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *