MHA की इजाजत से आयोजित कराई जाएंगी विश्वद्यालयों की फाइनल परीक्षाएं

Spread the love

UGC Exam News

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय MHA ने एक बयान जारी कर स्पष्ट किया है कि विश्विद्यालय फाइनल टर्म की परीक्षाएं आयोजित करा सकते हैं हालांकि शैक्षिक संस्थानों को स्वास्थ्य मंत्रालय के कोरोनावायरस यानि Covid19 के सुरक्षा निर्देशों का पालन करना होगा।

गृह मंत्रालय MHA द्वारा केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव को लिखे पत्र में कहा गया है कि विश्विद्यालय द्वारा फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाएं Covid19 के सुरक्षा निर्देशों और UGC की गाइडलाइंस के मुताबिक ही आयोजित कराई जाएंगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को ऑनलाइन या ऑफलाइन या मिश्रित मोड में परीक्षाएं आयोजित कराने की सलाह दी गई है। नियामक ने सितंबर के अंत तक संस्थानों को अपने सांकेतिक वैकल्पिक कैलेंडर को संशोधित करने और परीक्षाएं संपन्न कराने का फैसला किया है।

बता दें कि यूजीसी ने पहली बार 29 अप्रैल को उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एक सांकेतिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया था, जिसमें यह निर्धारित किया गया था कि विश्वविद्यालय 1 जुलाई से 15 जुलाई तक अपने फाइनल ईयर या सेमेस्टर परीक्षा आयोजित कराएंगे और महीने के अंत तक परीक्षा परिणाम घोषित कर देंगें।

यूजीसी के संशोधित दिशानिर्देशों का देश भर में परीक्षा शेड्यूल पर प्रभाव पड़ने की संभावना है, खासकर गुजरात और कर्नाटक जैसे राज्यों में जो इस मुद्दे पर नियामक के रुख का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, अब देखना यह है कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, ओडिशा और मध्य प्रदेश जैसे राज्य जो उच्च शिक्षा की सभी परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला ले चुके थे वह अपने फैसले पर दोबारा विचार करेंगे अथवा नहीं?

देश दुनिया की अन्य रोचक व तथ्यपरक खबरों में बने रहने के लिए जुड़े रहिये  www.estradeherald.com के साथ !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *