UP Board: इंटर- हाईस्कूल रिजल्ट घोषित होने में मात्र 3 दिन शेष

Spread the love

UP Board Result

लखनऊ: हर वह स्टूडेंट जिसने परीक्षा दी हुई होती है उसे परीक्षा खत्म होते ही इस बात की चिंता सताने लगती है की उसका परिणाम क्या होगा और इस पल का बेसब्री से इंतजार रहता है कि कब उसके नतीजे आयेंगे और बात करें अकादमिक करियर की पहली सीढ़ी कहे जाने वाले UP Board के हाईस्कूल की तो यह बेसब्री और बढ़ जाती है लेकिन इस बार वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण हाईस्कूल-इंटर के स्टूडेंट्स को ज्यादा इंतजार का सामना करना पढ़ गया. अंततः वह घड़ी आ गयी जिसका इंतजार था.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् अर्थात UP Board की परीक्षाओं के नतीजे शनिवार यानी 27 जून 2020 को 12:30 PM बजे आयेंगे. यह जानकारी उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री और उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने मीडिया को आज से करीब 15 दिन पहले  ही दे दी थी. रिजल्ट जारी होने के बाद यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in/Result/ResultHighschool.aspx पर चेक कर सकेंगे.

क्यों करना पड़ा लंबा इंतजार:

इस बार बोर्ड अप्रैल में ही रिजल्ट जारी करने वाला था लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस यानी Covid-19 की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण मूल्यांकन कार्य देरी से प्रारंभ हो पाया जिसकी वजह से रिजल्ट जारी होने में विलंब हुआ.

कोरोनाकाल में मूल्यांकन प्रक्रिया को संचालित कराने के लिए शासन प्रशासन को हल्की मुश्किलों का सामना करना पड़ा था क्योंकि जहाँ ग्रीन जोन था वहां के शिक्षक आसानी से मूल्यांकन के लिए सहमत हो गए वहीँ ऑरेंज जोन वाले शिक्षकों को मनाने में प्रशासन को थोड़ी दिक्कत जरुर आई थी लेकिन अंततः गुरूजी मान गए और मूल्यांकन कार्य विधिवत रूप से संपन्न हुआ.

इस वजह से छोड़ दी थी लाखों छात्र-छात्राओं ने परीक्षा:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री ने पहले ही इस बात की हिदायत दे दी थी कि यदि किसी भी स्तर पर नकल करते हुए कोई विद्यार्थी पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही होगी और संबधित जिले के अधिकारयों से जवाब तलब होगा जिसके कारण प्रशाशन ने अपने अपने जिलों के समस्त प्रधानाचार्यों और अध्यापकों को नकल न कराने की चेतावनी दे दी थी. इस बार हाईस्कूल में 3022607 और इंटर में 2584511 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे. परीक्षा में नकल न होने और सख्ती के खौफ से लाखों छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी थी.

आपको बता दें कि देश में अभी तक बिहार, गुजरात, हिमाचल समेत कुछ ही राज्य हैं जो बोर्ड रिजल्ट जारी कर चुके हैं.

देश दुनिया की रोचक और तथ्यपरक जानकारी से जुड़े रहने के लिए बने रहिये Estrade Herald के साथ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *