UPSC Preliminary Exam 2020: यूपीएससी दे रहा है परीक्षा शहर बदलने का मौका

Spread the love

 

upsc ias 2020

नई दिल्ली : UPSC द्वारा आयोजित कराई जाने वाली देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा 2020 को लेकर यूपीएससी ने 1 जुलाई 2020 को एक नोटीफिकेशन जारी किया है. नोटीफिकेशन के तहत बताया गया है कि अभ्यर्थी प्रारंभिक (Preliminary) और मुख्य (Mains) परीक्षा के परीक्षा शहर (Examination Center) बदल सकते हैं. जी हाँ आपने सही सुना अगर आपने परीक्षा फॉर्म भरते समय कोई Exam city (परीक्षा शहर) चुना था अब आप उसे बदल सकते हैं.

जो अभ्यर्थी अपना परीक्षा शहर बदलना चाहते हैं उनके लिए ये खबर बहुत ख़ास है इसलिए ऐसे अभ्यर्थी ध्यान दें बाकी अभ्यर्थी जिनके द्वारा प्रारंभ में भरा गया परीक्षा शहर सही है अर्थात उन्हें उनके द्वारा भरे परीक्षा शहर पहुँचने में कोई दिक्कत का सामना न करना पड़ रहा हो ऐसे अभ्यर्थी इस खबर को नजरअंदाज कर  सकते हैं. बता दें कि यूपीएससी का प्रीलिम्स का एग्जाम होता उसके साथ साथ ही Forest Service Exam (वन सेवा परीक्षा) का एग्जाम भी होता है अर्थात सिविल सेवा परीक्षा और वन सेवा परीक्षा का प्रीलिम्स एग्जाम एक ही होता है.

UPSC द्वारा नोटीफिकेशन में कहा गया है कि परीक्षा फॉर्म भरते समय अपना मनपसंद परीक्षा केंद्र लेने के लिए जैसा अब तक होता आया है कि ‘पहले आओ पहले पाओ’ की नीति लागू होगी मतलब आपको आपका मनपसंद परीक्षा शहर लेने के लिए यूपीएससी की विंडो ओपन होने के बाद इंतजार नही करना है आपको तुरंत ही अपना शहर चुनना होगा अन्यथा सीट फुल होने की स्थिति में आपको वह शहर नही मिल सकेगा जहाँ आप जाना चाह रहे थे. यूपीएससी द्वारा परीक्षा केंद्र बदलने के लिए जैसे ही विंडो ओपन किया जायेगा वैसे ही हम आपको हमारे न्यूज पोर्टल www.estradeherald.com के माध्यम से अवगत कराने का प्रयास करेंगे.

कब कर सकेंगे परीक्षा केन्द्रों में बदलाव: 

बता दें कि यूपीएससी द्वारा जारी नोटीफिकेशन के अनुसार परीक्षा केन्द्रों में बदलाव के लिए जो तिथियाँ घोषित की गयीं है वह दो चरणों में विभाजित की गयीं हैं. पहला Phase (चरण)  07 जुलाई 2020 से लेकर 13 जुलाई 2020 तक होगा और द्वितीय चरण यानी दूसरा Phase 20 जुलाई 2020 से लेकर 24 जुलाई 2020 को  शाम 6:00 बजे तक रहेगा. महत्वपूर्ण वेबसाइट लिंक वही रहेगा जहाँ से आपने परीक्षा फॉर्म भरा था मतलब यूपीएससी के द्वारा परीक्षा केन्द्रों में बदलाव के लिए विंडो ओपन किया जायेगा उसे आप यूपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट  https://www.upsconline.nic.in/ पर देख सकेंगे.

देश दुनिया की अन्य रोचक व तथ्यपरक खबरों में बने रहने के लिए जुड़े रहिये  www.estradeherald.com के साथ !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *